Breaking News

भारत के इस शहर में मौजूद है दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म, सफर करने वाले यात्री भी हो जाते हैं परेशान

भारत का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन गोरखपुर जंक्शन है। दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म में गोरखपुर रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म का नाम प्रथम स्थान पर आता है। यह भारत के उत्तर प्रदेश में स्थित हैं। गोरखपुर शहर राप्ती नदी के किनारे पर स्थित हैं। यह नेपाल बॉर्डर के बहुत करीब हैं।

भारत के इस शहर में मौजूद है दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म, सफर करने वाले यात्री भी हो जाते हैं परेशान

गोरखपुर उत्तर प्रदेश का एक मुख्य शहर हैं। गोरखपुर जंक्शन पूर्वी उत्तर रेलवे (Northern Eastern Railways) का हेड क्वार्टर हैं। जो कि क्लास ए-1 के स्टेशन की सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं।

अगर आप गूगल मैप (Google map) में देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि इस स्टेशन के एक तरफ जहां से मैन एंट्रेंस (main entrance) हैं वहाँ पर मैन रोड हैं और इसके दूसरे तरफ रेलवे का बहुत ही बड़ा वर्कशॉप हैं। ऐसी स्थिति में यहाँ पर ज्यादा प्लेटफॉर्म को चौड़ाई में बनाना संभव नहीं है।

क्योंकि गोरखपुर में हेडक्वॉर्टर होने की वजह से ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी ( frequency) भी ज्यादा थी, इसलिए इसे इतना लंबा बनाया गया ताकि यहा पर एक ही प्लेटफॉर्म पर दो तीन गाड़ियो को एक साथ रोका जा सके। यहाँ पर एक ही लाइन पर तीन प्लेटफॉर्म हैं। 1 नंबर प्लेटफॉर्म जहा पर खत्म होता हैं उसके कुछ ही दूरी पर 2 नंबर प्लेटफॉर्म शुरू हो जाता हैं और इसके कुछ दूरी के बाद तीसरा ।

Post a Comment

0 Comments